Depression Essay In Hindi – डिप्रेशन निबंध

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Depression Essay In Hindi

डिप्रेशन अर्थ (Depression Meaning)
डिप्रेशन (प्रमुख डिप्रेशनग्रस्तता विकार) एक सामान्य और गंभीर चिकित्सा बीमारी है जो आपके महसूस करने के तरीके, आपके सोचने के तरीके और आपके कार्य करने के तरीके को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। सौभाग्य से, यह इलाज योग्य भी है। डिप्रेशन उदासी की भावनाओं और/या उन गतिविधियों में रुचि की हानि का कारण बनता है जिनका आपने एक बार आनंद लिया था। यह कई तरह की भावनात्मक और शारीरिक समस्याओं को जन्म दे सकता है और काम और घर पर काम करने की आपकी क्षमता को कम कर सकता है।

डिप्रेशन के लक्षण (Symptoms of Depression)
डिप्रेशन के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक भिन्न हो सकते हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं:

  1. उदास महसूस करना या उदास मनोदशा होना
  2. एक बार आनंद लेने वाली गतिविधियों में रुचि या आनंद की हानि
  3. भूख में बदलाव — वजन कम होना या डाइटिंग से असंबंधित लाभ
  4. सोने में परेशानी या बहुत ज्यादा सोना
  5. ऊर्जा की हानि या थकान में वृद्धि
  6. उद्देश्यहीन शारीरिक गतिविधि में वृद्धि (उदाहरण के लिए, स्थिर बैठने में असमर्थता, गति करना, हाथ से हाथ फेरना) या धीमी गति से चलने या भाषण (ये क्रियाएं इतनी गंभीर होनी चाहिए कि दूसरों द्वारा देखे जा सकें)
  7. बेकार या दोषी महसूस करना
  8. सोचने, ध्यान केंद्रित करने या निर्णय लेने में कठिनाई
  9. मृत्यु या आत्महत्या के विचार

डिप्रेशन के 5 स्तर क्या हैं? (What are the 5 levels of depression?)
डिप्रेशन के प्रकारों में क्लिनिकल डिप्रेशन, बाइपोलर डिप्रेशन, डायस्टीमिया, सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर और अन्य शामिल हैं। उपचार के विकल्प परामर्श से लेकर दवाओं से लेकर मस्तिष्क उत्तेजना और पूरक उपचारों तक हैं।

नैदानिक (Clinical) ​​- एक मानसिक स्वास्थ्य विकार जो लगातार उदास मनोदशा या गतिविधियों में रुचि के नुकसान की विशेषता है, जिससे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण हानि होती है। संभावित कारणों में संकट के जैविक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक स्रोतों का संयोजन शामिल है। तेजी से, शोध से पता चलता है कि ये कारक मस्तिष्क के कार्य में परिवर्तन का कारण बन सकते हैं, जिसमें मस्तिष्क में कुछ तंत्रिका सर्किटों की परिवर्तित गतिविधि भी शामिल है।

द्विध्रुवी (Bipolar) – एक विकार जो डिप्रेशनग्रस्तता से लेकर उन्मत्त उच्च तक मिजाज के एपिसोड से जुड़ा होता है। द्विध्रुवी विकार का सटीक कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन आनुवंशिकी, पर्यावरण और परिवर्तित मस्तिष्क संरचना और रसायन विज्ञान का संयोजन एक भूमिका निभा सकता है।

डिस्टीमिया (लगातार डिप्रेशनग्रस्तता विकार) Dysthymia (persistent depressive disorder) – डिप्रेशन का एक हल्का लेकिन दीर्घकालिक रूप। डिस्टीमिया को डिप्रेशन के कम से कम दो अन्य लक्षणों के साथ-साथ कम से कम दो वर्षों के लिए कम मूड के रूप में परिभाषित किया गया है।

मौसमी (Seasonal) – सीज़नल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) एक प्रकार का डिप्रेशन है जो सीज़न में बदलाव से संबंधित है – SAD हर साल लगभग एक ही समय पर शुरू और समाप्त होता है। यदि आप एसएडी वाले अधिकांश लोगों को पसंद करते हैं, तो आपके लक्षण गिरावट में शुरू होते हैं और सर्दियों के महीनों में जारी रहते हैं, आपकी ऊर्जा को कम करते हैं और आपको मूडी महसूस कराते हैं।

डिप्रेशन के कारण (Causes of Depression)
डिप्रेशन का कोई एक कारण नहीं होता है। यह कई कारणों से हो सकता है और इसके कई अलग-अलग ट्रिगर हैं।
कुछ लोगों के लिए, एक परेशान या तनावपूर्ण जीवन घटना, जैसे शोक, तलाक, बीमारी, अतिरेक, और नौकरी या पैसे की चिंता, कारण हो सकती है। विभिन्न कारण अक्सर डिप्रेशन को ट्रिगर करने के लिए गठबंधन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बीमार होने के बाद कम महसूस कर सकते हैं और फिर एक दर्दनाक घटना का अनुभव कर सकते हैं, जैसे कि एक शोक, जो डिप्रेशन लाता है।

तनावपूर्ण घटनाएं (Stressful Events) – अधिकांश लोगों को तनावपूर्ण घटनाओं, जैसे कि शोक या रिश्ते के टूटने के मामले में आने के लिए समय लगता है। जब ये तनावपूर्ण घटनाएं होती हैं, तो आपके उदास होने का खतरा बढ़ जाता है यदि आप अपने दोस्तों और परिवार को देखना बंद कर देते हैं और अपनी समस्याओं से खुद ही निपटने का प्रयास करते हैं।

व्यक्तित्व (Personality) – यदि आपके पास कुछ व्यक्तित्व लक्षण हैं, जैसे कि कम आत्म-सम्मान या अत्यधिक आत्म-आलोचनात्मक होना, तो आप डिप्रेशन के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। यह आपके माता-पिता से विरासत में मिले जीन, आपके शुरुआती जीवन के अनुभव या दोनों के कारण हो सकता है।

परिवार के इतिहास (Family History) – यदि आपके परिवार में किसी को अतीत में डिप्रेशन हुआ है, जैसे कि माता-पिता या बहन, या भाई, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप भी इसे विकसित करेंगे।

जन्म देना (Give Birth) – गर्भावस्था के बाद कुछ महिलाएं विशेष रूप से डिप्रेशन की चपेट में आ जाती हैं। हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तन, साथ ही एक नए जीवन की अतिरिक्त जिम्मेदारी, प्रसवोत्तर डिप्रेशन का कारण बन सकती है।

अकेलापन (Loneliness) – अपने परिवार और दोस्तों से कट जाने जैसी चीजों के कारण अकेलेपन की भावना आपके डिप्रेशन के जोखिम को बढ़ा सकती है।

शराब और ड्रग्स (Alchol and Drugs) – जब जीवन उन्हें नीचे ले जा रहा है, तो कुछ लोग बहुत अधिक शराब पीने या ड्रग्स लेने से निपटने की कोशिश करते हैं। इसके परिणामस्वरूप डिप्रेशन का एक सर्पिल हो सकता है।

प्राकृतिक रूप से डिप्रेशन का इलाज कैसे करें? (How to treat depression naturally?)
उदास रहना आपको असहाय महसूस करा सकता है। तुम नहीं। चिकित्सा और कभी-कभी दवा के साथ, आप खुद से लड़ने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। अपने व्यवहार को बदलना – आपकी शारीरिक गतिविधि, जीवनशैली और यहां तक ​​कि आपके सोचने का तरीका – ये सभी प्राकृतिक डिप्रेशन उपचार हैं।

  1. दिनचर्या में शामिल हों (Get in a routine) – यदि आप उदास हैं, तो आपको एक दिनचर्या की आवश्यकता है। डिप्रेशन आपके जीवन से संरचना को छीन सकता है। एक दिन अगले में पिघल जाता है। एक सौम्य दैनिक कार्यक्रम निर्धारित करने से आपको वापस पटरी पर लाने में मदद मिल सकती है।
  2. लक्ष्य निर्धारित करें (Set Goals) – जब आप उदास होते हैं, तो आपको ऐसा लग सकता है कि आप कुछ हासिल नहीं कर सकते। इससे आप अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं। पीछे धकेलने के लिए, अपने लिए दैनिक लक्ष्य निर्धारित करें।
    “बहुत छोटी शुरुआत करें,” अपने लक्ष्य को कुछ ऐसा बनाएं जिसमें आप सफल हो सकें, जैसे हर दूसरे दिन व्यंजन करना।
  3. व्यायाम (Exercise) – यह अस्थायी रूप से एंडोर्फिन नामक फील-गुड केमिकल को बढ़ा देता है। डिप्रेशन वाले लोगों के लिए इसके दीर्घकालिक लाभ भी हो सकते हैं। ऐसा लगता है कि नियमित व्यायाम मस्तिष्क को सकारात्मक तरीकों से खुद को फिर से संगठित करने के लिए प्रोत्साहित करता है
  4. स्वस्थ खाना (Eat Healthily) – कोई जादू आहार नहीं है जो डिप्रेशन को ठीक करता है। हालाँकि, आप क्या खाते हैं, यह देखना एक अच्छा विचार है। यदि डिप्रेशन आपको अधिक खाने के लिए प्रेरित करता है, तो अपने खाने पर नियंत्रण रखने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
  5. जिम्मेदारियां निभाएं (Take on responsibilities) – जब आप उदास होते हैं, तो आप जीवन से पीछे हटना चाहते हैं और घर और काम पर अपनी जिम्मेदारियों को छोड़ना चाहते हैं। मत। इसमें शामिल रहना और दैनिक ज़िम्मेदारियाँ रखना आपको एक ऐसी जीवन शैली बनाए रखने में मदद कर सकता है जो डिप्रेशन का मुकाबला करने में मदद कर सकती है। वे आपको जमीन देते हैं और आपको उपलब्धि की भावना देते हैं।
  6. नकारात्मक विचारों को चुनौती दें (Challenge Negative Thoughts) – डिप्रेशन के खिलाफ आपकी लड़ाई में, बहुत सारा काम मानसिक है – आपके सोचने के तरीके को बदलना। जब आप उदास होते हैं, तो आप सबसे खराब संभावित निष्कर्ष पर पहुंच जाते हैं।
  7. कुछ नया करो (Do something new) – जब आप उदास होते हैं, तो आप रट में होते हैं। कुछ अलग करने के लिए खुद को पुश करें। एक संग्रहालय में जाओ। एक इस्तेमाल की हुई किताब उठाओ और उसे पार्क की बेंच पर पढ़ो। एक सूप रसोई में स्वयंसेवक। भाषा की कक्षा लें।
  8. मज़े करने की कोशिश करो (Try to have fun) – यदि आप उदास हैं, तो उन चीज़ों के लिए समय निकालें जो आपको पसंद हैं।
  9. शराब और अन्य प्रकार की दवाओं से बचें (Avoid alchol and other forms of drugs)

सारांश (Summary)
डिप्रेशन एक गंभीर, पुरानी चिकित्सा स्थिति है जो किसी व्यक्ति के जीवन के हर पहलू को प्रभावित कर सकती है। जब यह आत्मघाती विचारों का कारण बनता है, तो यह घातक हो सकता है। लोग डिप्रेशन से बाहर निकलने का रास्ता नहीं सोच सकते। डिप्रेशन व्यक्तिगत विफलता या कमजोरी का संकेत नहीं है। यह इलाज योग्य है, और जल्दी इलाज कराने से ठीक होने की संभावना बढ़ सकती है। चूंकि डिप्रेशन का इलाज करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिए किसी व्यक्ति के लिए डिप्रेशन में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर को देखना और कई अलग-अलग उपचारों को आजमाने के लिए तैयार रहना महत्वपूर्ण है।

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